Breaking News :

वीडियो : ग्रामीण परिवेश को दर्शाता एक चित्रगीत ‘गुड्डू का बाबा टोटगा पड्यां छिन’ दर्शकों को खूब पसंद आ रहा है।

Video : संजू सिलोड़ी और अदिति उनियाल की जुगलबंदी देख दर्शक बोले मस्त!! जबरदस्त !!

बार -त्यौहार औणी रे जांणी कुतग्यली बॉय की “हे मेरी स्वाणी” म्यूजिक वीडियो रिलीज़ !

बाडुली २०19 के लिये नरेन्द्र सिंह नेगी और किशन महिपाल ने साथ दी आवाज़ – होगा बड़ा धमाल

मसूरी में होली मिलन कार्यक्रम में प्रीतम भरतवाण और मीना राणा ने शमा बाँधा

आप भी देखें भोले बाबा के भजन नाची गैना मेरा भोले बाबा पर झूमता है पूरा उत्तराखण्ड -1 मिलियन लिस्ट में शामिल

एक साल पहले हुई थी मेजर विभूति की शादी | उत्तराखंड का एक और लाल वीर गति को प्राप्त – नमन

गढ़रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी हुए प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के लिए नामित, सितारों ने यूं दी शुभकामनाऐं

हिलीवूड लाइव।

Narendra Singh Negi

उत्तराखण्ड के गढ़रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी गढ़वाल के मशहूर लोकगीतकारों में से एक हैं नरेन्द्र सिंह नेगी के बारे में कहा जाता है कि अगर आपको उत्तराखण्ड और वहां के लोग, समाज, जीवनशैली, संस्कृति, राजनीति आदि के बारे में जानना है या तो आप किसी महान व्यक्ति की पुस्तक पढ़ो या फिर नरेन्द्र सिंह नेगी के गीत सुन लो। नरेन्द्र सिंह नेगी सिर्फ एक मनोरंजनकार ही नहीं बल्कि एक कलाकार, संगीतकार और कवि हैं जो कि अपने परिवेश को लेकर काफी भावुक व संवेदनशील हैं।

यह भी पढ़े : अपनी अगली फिल्म ‘बोले चुडिया’ में रैपर के किरदार में नज़र आएँगे नवाजुद्दीन सिद्दीकी,आइये जानते है कुछ और ख़ास बातें

आपको बता दें गढ़रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी को संगीत नाटक अकादमी द्वारा पुरस्कृत करने के लिए चुना गया है। उत्तराखण्ड में संगीत के क्षेत्र में साल 2018 का यह पुरस्कार नरेन्द्र सिंह नेगी को दिया जायेगा। संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (अकादमी पुरस्कार) भारत के राष्ट्रीय संगीत अकादमी, नृत्य और नाटक द्वारा दिया जाने वाला एक पुरस्कार है। यह कलाकारों को दी जाने वाली सर्वौच्च मान्यता है। यह पुरस्कार संगीत, नृत्य, रंगमंच अन्य पारंपरिक कला और कठपुतली और प्रदर्शन कला में योगदान/विद्धानों की श्रेणियों में दिये जाते हैं। इस पुरस्कार को संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप भी कहा जाता है।

Narendra Singh Negi

यह भी पढ़े : फिल्म ‘द लॉयन किंग’ में आर्यन की वजह से दोबारा करनी पड़ी किंग खान को रिकॉर्डिंग

इस अर्वाड के लिए जाकिर हुसैन, सोनल मानसिंह, के. कल्याण सुन्दरम, जतिन गोस्वामी को संगीत रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा एक समारोह में दिया जाता है तथा इसके अलावा 44 कलाकारों को कला के क्षेत्र में योगदान के लिए नाटक अकादमी पुरस्कार दिया जाता है।

यह भी पढ़े : बाटला हाउस के ट्रेलर आउट होने पर फ़िल्मी सितारों ने की जमकर मस्ती

गढ़रत्न नरेन्द्र नेगी को यह अवार्ड नामित होने पर उत्तराखण्ड फिल्म जगत के कई दिग्गज कलाकारों ने खुशी जताई है जब हमने उत्तराखण्ड फिल्म टेलीविजन एण्ड रेडियो ऐसोसिएसन (उफतारा) के संस्थापक अध्यक्ष प्रदीप भण्डारी से बात की तो उनका कहना था कि ‘‘संगीत नाटक अकादमी सही मायने में एक जौहरी है जो सही हीरे की पहचान करती है। यह अकादमी बधाई के पात्र हैं जिसमें उत्तराखण्ड के लिए एक सही चयन किया है और साथ ही यह जो संगीत नाटक अकादमी का सम्मान मिल रहा है यह भारत देश का सबसे उच्च सम्मान और विश्वसनीय सम्मान है। यह अपने आप में पद्मश्री व तमाम सम्मानों से भी बढ़कर सम्मान है, नेगी जी इसके हकदार बनते हैं और नेगीजी बधाई के पात्र हैं और उत्तराखण्ड के लिए यह गौरव की बात है’’ वहीं जब हमने उत्तराखण्ड फिल्म एसोसिएशन (यू.एफ.ए.) के अध्यक्ष एस.पी.एस. नेगी से बात की तो उन्होंने कहा कि ‘‘नरेन्द्र सिंह नेगी जी को बहुत बहुत बधाई नेगी जी हमारे गढ़रत्न हैं और ये बहुत खुशी की बात है कि उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार दिया जा रहा है। उनका सम्मान पूरे उत्तराखण्ड का सम्मान है और हमारी संस्कृति का सम्मान है और उन्होंने पूरे विश्व में हमारी संस्कृति को प्रचारित किया है। वो सही मायने में इस सम्मान के हकदार हैं, एक बार नेगी जी को पुनः बधाई। साथ ही उत्तराखण्ड के छोटे बड़े सभी कलाकारों और उनके शुभचिंतकों ने सोशल मीडिया के जरिए शुभकामनाऐं जाहिर की हैं।

Narendra Singh Negi

यह भी पढ़े : “ये फोर का सिग्नल क्या होता है?” विराट-अनुष्का का वीडियो हुआ वायरल

Facebook Comments

Hilly Wood

Read Previous

8 जुलाई को सामने आएगा ‘मिशन मंगल’ का ट्रेलर, जानिए फिल्म में और क्या कुछ है ख़ास

Read Next

हैप्पी बर्थडे कैटरीना कैफ ! दीपिका पादुकोण ने इस तरह किया बर्थडे विश

Leave a Reply

Your email address will not be published.