Breaking News :

वीडियो : ग्रामीण परिवेश को दर्शाता एक चित्रगीत ‘गुड्डू का बाबा टोटगा पड्यां छिन’ दर्शकों को खूब पसंद आ रहा है।

Video : संजू सिलोड़ी और अदिति उनियाल की जुगलबंदी देख दर्शक बोले मस्त!! जबरदस्त !!

बार -त्यौहार औणी रे जांणी कुतग्यली बॉय की “हे मेरी स्वाणी” म्यूजिक वीडियो रिलीज़ !

बाडुली २०19 के लिये नरेन्द्र सिंह नेगी और किशन महिपाल ने साथ दी आवाज़ – होगा बड़ा धमाल

मसूरी में होली मिलन कार्यक्रम में प्रीतम भरतवाण और मीना राणा ने शमा बाँधा

आप भी देखें भोले बाबा के भजन नाची गैना मेरा भोले बाबा पर झूमता है पूरा उत्तराखण्ड -1 मिलियन लिस्ट में शामिल

एक साल पहले हुई थी मेजर विभूति की शादी | उत्तराखंड का एक और लाल वीर गति को प्राप्त – नमन

पलायन एवं असहाय माता पिता की कहानी दर्शाती लघु फिल्म ‘सौंजडया कू आखिरी साथ’ यूट्यूब पर उपलब्ध !! देखें जरूर !!

saunjaday ku saath

उत्तराखण्ड राज्य पलायन का दंश झेल रहा है ,यहाँ के फिल्मकारों ,साहित्यकारों ,कवियों ,लेखकों ने अपनी रचनाओं के माध्यम से इस मुद्दे को कई बार समाज के सामने उठाया है और सरकार तक भी इस बात को पहुँचाने का प्रयत्न किया है।

फिल्म निर्माता प्रदीप भंडारी ने अपनी लघु फिल्म सौंजडया कू साथ अपने यूट्यूब चैनल PARVTIY BIGUL Films पर अपलोड की है जिसमें एक ऐसे असहाय वृद्ध दम्पति की कहानी को दर्शाया गया है जो भरपूर परिवार होने के बाद भी घर में अकेले हैं और इसका कारण है पलायन ,आज की पीढ़ी गाँव में रहना ही नहीं चाहती है और बेहतर रोजगार की तलाश में घर से दूर निकल जाते हैं।

जरूर पढ़ें : अनिशा रांगड़ का नया गीत बोल बामणी अभी -अभी हुआ रिलीज़ !! देखें आप भी !!

लेकिन संचार साधन दूर होने के वावजूद वो अपने जीवन में इतने रम चुके हैं और भूल बैठे हैं घर पर बूढ़े माँ बाप भी हैं जिनका पूछने वाला उसके अलावा कोई भी नहीं है। ऐसे ही एक बीमार बूढी माँ को कहानी का केंद्र बनाया गया है जिसका स्वास्थ्य दिनों दिन ख़राब होता जा रहा है और शायद अब अंत समय निकट आ गया है और अपने बेटे से बात करने की इच्छा जाहिर करती है लेकिन जवाब में होनहार बेटा ऐसे समय में फोन नहीं उठाता और माँ का ममता से भरा मन उसके पिताजी को ही कोस रहा है आपका फोन खराब हो चुका है इसीलिए इसमें मेरे बेटे का फोन नहीं आता।
अब एक बेबस पिता समझाए तो कैसे समझाए संचार के माध्यम तो एकदम सही हैं लेकिन हमारे अपने संबंध ही ख़राब हो गए हैं जिसकी वजह से बेटा फोन करना तो दूर उठाना भी नहीं चाहता है।

जरूर पढ़ें : संगीतकार संजय राणा ने गाया त्वेमा माया लगी लव सॉन्ग !! संजू डोगरा और नेहा की जोड़ी स्क्रीन पर हिट!! देखें वीडियो

प्रदीप भंडारी और वसुंधरा नेगी के अभिनय से सजी ये लघु फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए क्या पता किसी बुजुर्ग पिता के दिल को राहत मिल जाए। बीमार माँ की हालत अब नाजुक हो चुकी है और डॉक्टर द्वारा आज रात तक का ही मेहमान ठहराया जाता है इसी बीच फिल्म में लोकगायक किशन महिपाल की आवाज में मठु मठु जा निठुर जून आज की रात सौंजडया कू च आखिरी साथ गीत के साथ कहानी का अंत हो जाता है।

जरूर पढ़ें : रुद्रप्रयाग के फाटा में लगने वाले- पांगरी मेला और माँ दुर्गा के महिषमर्दिनी अवतार का क्या है नाता? पढ़ें रिपोर्ट !!

इस तरह की फिल्म निर्माण से समाज को एक सीख जरूर लेनी चाहिए कि आखिर क्या है इसके पीछे की वजह मात्र मनोरंजन ही इसका उद्देश्य न हो बल्कि दर्शक भी फिल्मकार की कहानी के मूल को समझें और अपने उत्तराखण्ड को पलायन मुक्त बनाएं।

HILLYWOOD NEWS
RAKESH DHIRWAN

Facebook Comments

Hilly Wood

Read Previous

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान उत्तराखण्ड में संपन्न !! ईवीएम में कैद हुई किस्मत। 60 प्रतिशत हुआ मतदान !!

Read Next

यदि आप पुराने गीतों के शौक़ीन हैं तो ये मैशअप जरूर सुनना चाहिए ! गढ़वाली-कुमाउनी सदाबहार गीतों का मॉडर्न मैशअप !!

One Comment

  • बहुत धन्यवाद सम्पादक जी, हिलिवुड न्यूज़, आपने हमारे इस छोटे से प्रयास की मूल भावना को महसूस कर उसका सुंदर वर्णन कर पाठकों के सम्मुख परोसा।। आपका सहयोग निरन्तर उत्तराखंड संगीत व फ़िल्म जगत को इसी प्रकार मिलता रहेगा, यह उम्मीद है।। धन्यवाद।। प्रदीप भण्डारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.